Tuesday, March 26, 2019

CCC Computer Course क्या है और क्यों आवश्यक है..

 
CCC अर्थात Course on Computer Concepts विभिन्न सरकारी नौकरियों में NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology) ने सीसीसी (Course On Computer Concept ) सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया है ऐसे में लाखों लोग कम्प्यूटर सीखना चाहते है और सीसीसी कोर्स करना चाहते हैं।

सीसीसी कंप्यूटर कोर्स क्या है और क्यों जरूरी है..?
सीसीसी कोर्स राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान ( NIELIT ) द्वारा संचालित किया जाता है तथा यह एक  सर्टिफिकेट कोर्स है इस कोर्स में आपको Computer की बेसिक जानकारी, computer के basic concepts (Operating System, MS Office, Internet and Multimedia) की जानकारी दी जाती है जो किसी भी सरकारी और प्राइवेट नौकरी के लिये जरूरी होती है।
     CCC कोर्स आप दो प्रकार से कर सकते है किसी भी NELIET द्व।रा संचालित संस्थान में प्रवेश ले कर या NELIET द्व।रा आयोजित ऑनलाइन परीक्षा दे कर।

शैक्षिक योग्यता- किसी शैक्षिक योग्यता पर ध्यान नहीं दिया जाएगा 
परीक्षा फीस -360/- रु. (340/-रु. परीक्षा फीस + 20/- प्रकिया प्रभार)
परीक्षा समय -हर माह के प्रथम शनिवार को आयोजित होती है 
परीक्षा स्थल - नाइलिट द्वारा विशेष रूप से प्राधिकृत स्थानों द्वारा 
कोर्स की अवधि- 80 घंटे

CCC Syllabus -
  • Introduction to Computer
  • Introduction to GUI Operating System
  • Microsoft Office Word
  • Microsoft Office Excel
  • Microsoft Office PowerPoint
  • Computer Communication and Internet
  • Basic Finance Terms


CCC कोर्स के लिए Apply कैसे और कहाँ करे :-
CCC के लिए आपको वेबसाइट student.nielit.gov.in पर जाना होगा और  कोर्स के एग्जाम के लिए Ccc Course Online Registration कराना होगा और स्व: अध्ययन के आधार पर कोर्स का ऑनलाइन एग्जाम देना होगा।
         परीक्षा देने के बाद आप परिणाम डाउनलोड करने के लिए student.nielit.gov.in पर जा सकते हैं, साथ ही आपको डिजिटल रूप में हस्ताक्षरित प्रमाण-पत्र भी दिया जायेगा जिसे डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थी http://www.nielit.gov.in/certificate/ पर जा सकते है।

1 comment:

Thanks For Visiting plz comments