सीटीईटी 2026 सिलेबस - Download
CTET – फरवरी 2026 (प्राथमिक स्तर – कक्षा 1 से 5)
सिलेबस का ढांचा और विषय-वस्तु :-
पेपर–I (कक्षा 1 से 5 के लिए ) – Primary Stage
I. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy) – 30 प्रश्न
a) बाल विकास (प्राथमिक स्तर का बच्चा) – 15 प्रश्न
- विकास की अवधारणा तथा सीखने से उसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- अनुवांशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- सामाजिकरण की प्रक्रियाएँ: बच्चों की सामाजिक दुनिया (शिक्षक, माता-पिता, सहपाठी)
- पियाजे, कोहलबर्ग और विगोत्स्की: उनके सिद्धांत और आलोचनात्मक दृष्टिकोण
- बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
- बुद्धि की अवधारणा की आलोचनात्मक दृष्टि
- बहु-आयामी बुद्धि (Multi-Dimensional Intelligence)
- भाषा और विचार
- लैंगिकता सामाजिक निर्मिति के रूप में; लैंगिक भूमिकाएँ, लैंगिक–पक्षपात, तथा शैक्षणिक व्यवहार
- भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि के आधार पर सीखने वालों में व्यक्तिगत भिन्नताएँ
- सीखने के लिए मूल्यांकन (Assessment for Learning) और सीखने का मूल्यांकन (Assessment of Learning) में अंतर
- स्कूल आधारित मूल्यांकन, सतत एवं व्यापक मूल्यांकन (CCE): अवधारणा एवं व्यवहार
- शिक्षार्थियों की तत्परता, शिक्षण को बढ़ावा देने, आलोचनात्मक सोच और उपलब्धि को मापने हेतु उपयुक्त प्रश्नों का निर्माण
b) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों की समझ – 5 प्रश्न
- वंचित एवं पिछड़े पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना
- सीखने में कठिनाई, विकलांगता आदि वाले बच्चों की जरूरतें
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम बच्चों की आवश्यकताएँ
c) सीखना और शिक्षण (Learning and Pedagogy) – 10 प्रश्न
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; स्कूल प्रदर्शन में असफलता के कारण
- शिक्षण और सीखने की मूल प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; सीखना एक सामाजिक गतिविधि है
- बच्चा एक समस्या–समाधानकर्ता और “वैज्ञानिक अन्वेषक” के रूप में
- बच्चों की गलतियों को सीखने की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा समझना
- संज्ञान और भावनाएँ
- प्रेरणा और सीखना
- सीखने में योगदान देने वाले कारक — व्यक्तिगत एवं पर्यावरणीय
II. गणित (Mathematics) – 30 प्रश्न
a) विषय-वस्तु (Content) – 15 प्रश्न
- ज्यामिति
- आकार एवं स्थानिक समझ
- हमारे आसपास के ठोस वस्तुएँ
- संख्याएँ
- जोड़–घटाव
- गुणा
- भाग
- माप
- भार
- समय
- आयतन
- डाटा हैंडलिंग
- पैटर्न
- मुद्रा (Money)
b) शिक्षण संबंधी मुद्दे (Pedagogical Issues) – 15 प्रश्न
- गणित का स्वभाव / तार्किक चिंतन
- बच्चों की सोच एवं तर्क के पैटर्न
- पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- सामुदायिक (Community) गणित
- औपचारिक एवं अनौपचारिक मूल्यांकन
- शिक्षण की समस्याएँ
- त्रुटि विश्लेषण और इसका शिक्षण–सीखने से संबंध
- नैदानिक एवं उपचारात्मक शिक्षण (Diagnostic and Remedial Teaching)
III. पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies – EVS) – 30 प्रश्न
a) विषय-वस्तु (Content) – 15 प्रश्न
i. परिवार और मित्र:
- संबंध
- काम और खेल
- जानवर
- पौधे
ii. भोजन
iii. आश्रय
iv. पानी
v. यात्रा
vi. चीज़ें जो हम बनाते और करते हैं
b) शिक्षण संबंधी मुद्दे (Pedagogical Issues) – 15 प्रश्न
- EVS की अवधारणा और दायरा
- EVS का महत्व और एकीकृत EVS
- पर्यावरण अध्ययन एवं पर्यावरण शिक्षा
- सीखने के सिद्धांत
- विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से संबंध
- अवधारणाएँ प्रस्तुत करने के तरीके
- गतिविधियाँ
- प्रयोग/प्रायोगिक कार्य
- चर्चा
- CCE
- शिक्षण सामग्री / सहायक उपकरण
- समस्याएँ
IV. भाषा–I (Language I) – 30 प्रश्न
a) भाषा बोध (Language Comprehension) – 15 प्रश्न
- दो अपठित गद्यांश — एक गद्य/नाटक और एक कविता
- प्रश्न: बोध, निष्कर्ष, व्याकरण, शब्द–भंडार
- गद्यांश साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है
b) भाषा विकास का शिक्षण (Pedagogy of Language Development) – 15 प्रश्न
- सीखना और अर्जन
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसका उपयोग कैसे करते हैं
- विचार व्यक्त करने के लिए व्याकरण की भूमिका पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण
- विविध कक्षा में भाषा–शिक्षण की चुनौतियाँ; त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल: सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना
- भाषा बोध और प्रवीणता का मूल्यांकन
- शिक्षण–अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया, बहुभाषिक संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
V. भाषा–II (Language II) – 30 प्रश्न
a) बोध (Comprehension) – 15 प्रश्न
- दो अपठित गद्यांश (विवेचनात्मक, साहित्यिक, कथात्मक या वैज्ञानिक)
- प्रश्न: बोध, व्याकरण, शब्द–भंडार
b) भाषा विकास का शिक्षण (Pedagogy of Language Development) – 15 प्रश्न
- सीखना और अर्जन
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका
- व्याकरण की भूमिका पर आलोचनात्मक दृष्टि
- विविध कक्षा में भाषा–शिक्षण की चुनौतियाँ
- भाषा कौशल
- भाषा प्रवीणता का मूल्यांकन
- शिक्षण–अधिगम सामग्री
- उपचारात्मक शिक्षण

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