CTET 2026 Syllabus PDF Download – पेपर 1 का पूरा नवीनतम सिलेबस - Vidhyarthi Portal

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Sunday, November 30, 2025

CTET 2026 Syllabus PDF Download – पेपर 1 का पूरा नवीनतम सिलेबस

 
CTET_2026_Syllabus_Paper_1_&_2_PDF_Download

सीटीईटी 2026 का सिलेबस (कक्षा 1 से 5 तक के लिए) नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

सीटीईटी 2026 सिलेबस - Download


CTET – फरवरी 2026 (प्राथमिक स्तर – कक्षा 1 से 5)

सिलेबस का ढांचा और विषय-वस्तु :-

पेपर–I (कक्षा 1 से 5 के लिए ) – Primary Stage

I. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy) – 30 प्रश्न

a) बाल विकास (प्राथमिक स्तर का बच्चा) – 15 प्रश्न

  • विकास की अवधारणा तथा सीखने से उसका संबंध
  • बच्चों के विकास के सिद्धांत
  • अनुवांशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
  • सामाजिकरण की प्रक्रियाएँ: बच्चों की सामाजिक दुनिया (शिक्षक, माता-पिता, सहपाठी)
  • पियाजे, कोहलबर्ग और विगोत्स्की: उनके सिद्धांत और आलोचनात्मक दृष्टिकोण
  • बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
  • बुद्धि की अवधारणा की आलोचनात्मक दृष्टि
  • बहु-आयामी बुद्धि (Multi-Dimensional Intelligence)
  • भाषा और विचार
  • लैंगिकता सामाजिक निर्मिति के रूप में; लैंगिक भूमिकाएँ, लैंगिक–पक्षपात, तथा शैक्षणिक व्यवहार
  • भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि के आधार पर सीखने वालों में व्यक्तिगत भिन्नताएँ
  • सीखने के लिए मूल्यांकन (Assessment for Learning) और सीखने का मूल्यांकन (Assessment of Learning) में अंतर
  • स्कूल आधारित मूल्यांकन, सतत एवं व्यापक मूल्यांकन (CCE): अवधारणा एवं व्यवहार
  • शिक्षार्थियों की तत्परता, शिक्षण को बढ़ावा देने, आलोचनात्मक सोच और उपलब्धि को मापने हेतु उपयुक्त प्रश्नों का निर्माण

b) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों की समझ – 5 प्रश्न

  • वंचित एवं पिछड़े पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना
  • सीखने में कठिनाई, विकलांगता आदि वाले बच्चों की जरूरतें
  • प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम बच्चों की आवश्यकताएँ

c) सीखना और शिक्षण (Learning and Pedagogy) – 10 प्रश्न

  • बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; स्कूल प्रदर्शन में असफलता के कारण
  • शिक्षण और सीखने की मूल प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; सीखना एक सामाजिक गतिविधि है
  • बच्चा एक समस्या–समाधानकर्ता और “वैज्ञानिक अन्वेषक” के रूप में
  • बच्चों की गलतियों को सीखने की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा समझना
  • संज्ञान और भावनाएँ
  • प्रेरणा और सीखना
  • सीखने में योगदान देने वाले कारक — व्यक्तिगत एवं पर्यावरणीय

II. गणित (Mathematics) – 30 प्रश्न

a) विषय-वस्तु (Content) – 15 प्रश्न

  • ज्यामिति
  • आकार एवं स्थानिक समझ
  • हमारे आसपास के ठोस वस्तुएँ
  • संख्याएँ
  • जोड़–घटाव
  • गुणा
  • भाग
  • माप
  • भार
  • समय
  • आयतन
  • डाटा हैंडलिंग
  • पैटर्न
  • मुद्रा (Money)

b) शिक्षण संबंधी मुद्दे (Pedagogical Issues) – 15 प्रश्न

  • गणित का स्वभाव / तार्किक चिंतन
  • बच्चों की सोच एवं तर्क के पैटर्न
  • पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
  • गणित की भाषा
  • सामुदायिक (Community) गणित
  • औपचारिक एवं अनौपचारिक मूल्यांकन
  • शिक्षण की समस्याएँ
  • त्रुटि विश्लेषण और इसका शिक्षण–सीखने से संबंध
  • नैदानिक एवं उपचारात्मक शिक्षण (Diagnostic and Remedial Teaching)

III. पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies – EVS) – 30 प्रश्न

a) विषय-वस्तु (Content) – 15 प्रश्न

i. परिवार और मित्र:

  • संबंध
  • काम और खेल
  • जानवर
  • पौधे

ii. भोजन

iii. आश्रय

iv. पानी

v. यात्रा

vi. चीज़ें जो हम बनाते और करते हैं

b) शिक्षण संबंधी मुद्दे (Pedagogical Issues) – 15 प्रश्न

  • EVS की अवधारणा और दायरा
  • EVS का महत्व और एकीकृत EVS
  • पर्यावरण अध्ययन एवं पर्यावरण शिक्षा
  • सीखने के सिद्धांत
  • विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से संबंध
  • अवधारणाएँ प्रस्तुत करने के तरीके
  • गतिविधियाँ
  • प्रयोग/प्रायोगिक कार्य
  • चर्चा
  • CCE
  • शिक्षण सामग्री / सहायक उपकरण
  • समस्याएँ

IV. भाषा–I (Language I) – 30 प्रश्न

a) भाषा बोध (Language Comprehension) – 15 प्रश्न

  • दो अपठित गद्यांश — एक गद्य/नाटक और एक कविता
  • प्रश्न: बोध, निष्कर्ष, व्याकरण, शब्द–भंडार
  • गद्यांश साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है

b) भाषा विकास का शिक्षण (Pedagogy of Language Development) – 15 प्रश्न

  • सीखना और अर्जन
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसका उपयोग कैसे करते हैं
  • विचार व्यक्त करने के लिए व्याकरण की भूमिका पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण
  • विविध कक्षा में भाषा–शिक्षण की चुनौतियाँ; त्रुटियाँ और विकार
  • भाषा कौशल: सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना
  • भाषा बोध और प्रवीणता का मूल्यांकन
  • शिक्षण–अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया, बहुभाषिक संसाधन
  • उपचारात्मक शिक्षण

V. भाषा–II (Language II) – 30 प्रश्न

a) बोध (Comprehension) – 15 प्रश्न

  • दो अपठित गद्यांश (विवेचनात्मक, साहित्यिक, कथात्मक या वैज्ञानिक)
  • प्रश्न: बोध, व्याकरण, शब्द–भंडार

b) भाषा विकास का शिक्षण (Pedagogy of Language Development) – 15 प्रश्न

  • सीखना और अर्जन
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका
  • व्याकरण की भूमिका पर आलोचनात्मक दृष्टि
  • विविध कक्षा में भाषा–शिक्षण की चुनौतियाँ
  • भाषा कौशल
  • भाषा प्रवीणता का मूल्यांकन
  • शिक्षण–अधिगम सामग्री
  • उपचारात्मक शिक्षण

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