Sunday, January 24, 2021

DOEACC O Level Computer Course Full Information

DOEACC O Level Computer Course Full Information

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स कंप्यूटर का एक बुनियादी कोर्स है जिसमें आपको सभी प्रकार की Application के बारे में जानकारी दी जाती है इसको पूरा करने के बाद आप कंप्यूटर एप्लीकेशंस में Expert हो जाते हैं यह कोर्स किसी भी यूनिवर्सिटी के Computer Science Diploma के बराबर होता हैं। CCC कोर्स अगर आप कर लेते हैं तो किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी के लिए आप CCC सर्टिफिकेट को लगा सकते हैं लेकिन अगर आप ग्रेड A और ग्रेड B की जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके पास ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स का होना आवश्यक है इसलिए आप अगर किसी भी गवर्नमेंट जॉब के लिए Apply करते हैं तो आपके पास ओ लेवल का या CCC  का सर्टिफिकेट होना जरूरी हैं।
DOEACC O Level Computer Course Full Information
DOEACC O Level Computer Course Full Information
O level course syllabus -
ओ लेवल कोर्स का सिलेबसयदि आप ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं तो इसके अंदर आपको 4 विषय मिलते हैं और चारों विषयों का एक-एक एग्जाम होता है इन चारों पेपरों के साथ सब्जेक्ट का प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट भी होता हैं।

First Semester --  
M1-R4             IT Tools and Business Systems    
M2-R4             Internet Technology and Web Design    

Second Semester
-- 
M3-R4             Programming and Problem Solving through ‘C’ language    
M4.3-R4         Introduction to ICT Resources    
M4.2-R4         Introduction to Multimedia    
M4.1-R4         Application of .NET Technology
 
Practical paper and project --
PR-1       Practical based on the theory papers of the syllabus
PJ            Project Work

इस प्रकार कुल चार पेपर देने हैं

O लेवल कंप्यूटर कोर्स सिलेबस यहाँ से प्राप्त करें।

Education Qualification Of O Level Course :-
                                       ओ लेवल कोर्स करने के लिए शैक्षिक योग्यता :-ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करने के शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट है या आपके पास ITI  का सर्टिफिकेट होना चाहिए अगर आपने 10 वीं के बाद आईटीआई की है तो भी आप ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं।

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स के लिए अप्लाई कैसे करें:-
ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करने के दो तरीके होते है पहला आप Online कर सकते है और दूसरा किसी भी इंस्टिट्यूट द्वारा, अगर आपको online करने में कोई दिक्कत होती है तो आप किसी भी इंस्टिट्यूट में जाकर एडमिशन ले सकते हैं और अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं वहां से आप ओ लेवल की तैयारी कर सकते हैं और एग्जाम देकर ओ लेवल का कोर्स कर सकते हैं।सबसे पहले आपको NIELIT  की वेबसाइट student.nielit.gov.in पर जाना होगा और O level Computer Course  के एग्जाम के लिए O level Online Registration कराना होगा और स्व: अध्ययन के आधार पर कोर्स का ऑनलाइन एग्जाम देना होगा ।
                               NIELIT द्वारा ओ लेवल कोर्स की परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाती है पहली जनवरी में और दूसरी जुलाई में अभ्यर्थी इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है लेकिन रजिस्ट्रेशन आपको जनवरी और जुलाई से पहले कराना होता है अगर आप जनवरी में परीक्षा देना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन जुलाई से सितंबर तक के बीच में आप करा लीजिए और यदि आप जुलाई में एग्जाम देना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन जनवरी से मार्च तक करा लीजिए यह रजिस्ट्रेशन आप NIELIT की वेबसाइट पर जाकर खुद से करा सकते हैं यह रजिस्ट्रेशन 5 साल की अवधि तक मान्य होता है यानी 5 साल तक कभी भी आप अपने अकाउंट से लॉग इन करके एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं आपको O लेवल के प्रत्येक एग्जाम पेपर के लिए 500 रूपए पे- करने होते है यानि चारो पेपर के कुल 2000 रूपए पे करने होगे इसके आलावा 100 रूपए exam Processing फीस भी पे करनी होती  है।

ओ लेवल प्रवेश पत्र :-
O लेवल कोर्स की परीक्षा संस्थान स्तर पर करायी जाती है परीक्षा शुल्क जमा करने के कुछ समय बाद NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र उपलब्ध हो जाते हैं। परीक्षार्थी को परीक्षा में प्रवेश पत्र एवं फोटोयुक्त पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य होता है।

ओ लेवल कोर्स रिजल्ट :-
परीक्षा के 2 महीने बाद ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स का परिणाम NIELIT की अधिकारिक वेबसाइट पर दे दिया जाता है जंहा से अभ्यर्थी उसे देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने आवेदन किसी संस्थान के माध्यम से किया था अपना परिणाम संसथान में भी देख सकते हैं। परीक्षा परिणाम ग्रेड के आधार पर दिया जाता है 50 % से कम अंक लाने वाले अभ्यर्थी को अनुत्तीर्ण समझा जायेगा। परीक्षा परिणाम में प्रैक्टिकल के अंको को नहीं जोड़ा जाता है।


0 comments:

Thanks For Visiting plz comments