Thursday, July 13, 2023

Computer Concepts A Crash Course CCC - यहाँ से करे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आजकल कंप्यूटर और इंटरनेट दुनिया के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। सीसीसी कोर्स में लोगों को कंप्यूटर के बुनियादी अस्तित्व, कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, इंटरनेट और वेब साइट डिजाइन जैसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स की जानकारी प्रदान की जाती है। यह कोर्स लोगों को यह समझने में मदद करता है कि कंप्यूटर कैसे काम करता है, कंप्यूटर के भिन्न उपकरणों का उपयोग करने का तरीका और इंटरनेट के माध्यम से जानकारी को तकनीकी रूप से कैसे बांटा जाता है।
CCC 2023 | CCC 2023 :-
कोई भी व्यक्ति CCC कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है। ट्रिपल सी ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन कराने का अधिकार नाइलिट द्वारा विशेष रूप से प्रस्तावित संस्थानों के पास है। विद्यार्थी इस कोर्स के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और वे एक बार में एक से अधिक परीक्षा फॉर्म नहीं भर सकते हैं। CCC कोर्स की अवधी 80 घंटे है। जिनमें विद्यार्थियों को थ्योरी, ट्यूटोरियल और प्रैक्टिकल के माध्यम से शिक्षा दी जाती है। इसमें थ्योरी के लिए 25 घंटे की अवधि है, ट्यूटोरियल की 5 घंटे और प्रैक्टिकल की 50 घंटे की अवधी होती है। सीसीसी का शिक्षण तथा प्रशिक्षण ऐसे संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाता है जिन्हें सीसीसी पाठ्यक्रम चलाने के लिए नाइलिट द्वारा विशेष रूप से प्राधिकृत किया गया है। इसके अतिरिक्त, विद्यार्थी सेल्फ-स्टडी मोड में पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं और नाइलिट द्वारा आयोजित CCC परीक्षा में बैठने के लिए सीधे उम्मीदवार के रूप में आवेदन कर सकते हैं।

Computer_Concepts_A_Crash_Course_(CCC)

महत्वपूर्ण तिथियां :-

CCC कोर्स 2023 की परीक्षा का आयोजन हर महीने किया जाता है। विद्यार्थी इस चार्ट से महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जाने।

परीक्षा माहआवेदन फॉर्म जमा करने तथा भुगतान करने की समयावधि परीक्षा की तिथि 
जनवरीनवम्बर 01-30जनवरी का प्रथम शनिवार
फ़रवरीदिसम्बर  01-31फ़रवरी का प्रथम शनिवार
मार्चजनवरी 01-31मार्च का प्रथम शनिवार
अप्रैलफरवरी 01-28अप्रैल का प्रथम शनिवार
मईमार्च 01-31मई का प्रथम शनिवार
जूनअप्रैल 01-30जून का प्रथम शनिवार
जुलाईमई 01-31जुलाई का प्रथम शनिवार
अगस्तजून 01-30अगस्त का प्रथम शनिवार
सितम्बरजुलाई 01-31सितम्बर का प्रथम शनिवार
अक्टूबरअगस्त 01-31अक्टूबर का प्रथम शनिवार
नवंबरसितम्बर 01-30नवंबर का प्रथम शनिवार
दिसम्बरअक्तूबर 01-31दिसम्बर का प्रथम शनिवार

महत्तवपूर्ण लिंक :-

CCC का विस्तृत पाठ्यचर्या :- यह पाठ्यक्रम दो सप्ताह का गहन पाठ्यक्रम होगा। विस्तृत पाठ्यचर्या नाइलिट की वेबसाइट अर्थात  http://www.nielit.gov.in/sites/default/files/headquarter/ccc_syllabus.pdf  पर उपलब्ध है।

CCC ऑनलाइन फॉर्म 2023 :-
NIELIT के CCC कोर्स 2023 के लिये आवेदन केवल ऑनलाइन ही किये जा सकते है। जो भी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं उन्हें ऑनलाइन एग्जामिनेशन एप्लीकेशन फॉर्म भर कर जमा करना अनिवार्य है। आप एक बार में एक से अधिक परीक्षा फॉर्म नहीं भर सकते है आप आधिकारिक वेबसाइट student.nielit.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है एक बार फॉर्म भरने के बाद उसमें कोई भी सुधार नहीं किया जा सकता है । अभ्यर्थी माता-पिता के नाम , फोटोग्राफ , सिग्नेचर , जन्मतिथि, इत्यादि में हुए गलतियों के लिए खुद जिम्मेदार होगा। फॉर्म में भरे गए डिटेल्स के आधार पर ही उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा।
 
CCC  एग्जाम फीस :-
CCC कोर्स 2023 के लिए परीक्षा फीस 590 रु है। विद्यार्थी आवेदन शुल्क का भुगतान परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरते समय एनईएफटी/आरटीजीएस/सीएससी-एसपीवी/ऑनलाइन (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग) के जरिए कर सकते है। उम्मीदवारों को बता दें की विलम्ब फीस का कोई भी प्रावधान नहीं है।

CCC एडमिट कार्ड 2023 :-

जो उम्मीदवार सही से आवेदन करेंगे वो आवेदन करने के बाद अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे जिसे लेकर उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पहुंचना होगा। CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है जिसके लिए प्रत्येक शहर में विभिन्न केंद्र बनाये जाते हैं। परीक्षा में भाग लेने के लिए आप के पास प्रवेश पत्र व् फोटोयुक्त पहचान पत्र होना अत्यंत आवश्यक है, अन्यथा की स्थिति में आपको परीक्षा में नहीं भाग लेने दिया जायेगा। CCC प्रवेश पत्र आप NIELIT की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। एक बार हम बताना चाहेंगे की NIELIT अपने द्वारा आयोजित परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतः वर्जित करता है।
 
CCC कोर्स परीक्षा प्रणाली :- 
CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कम्यूटर आधारित होती है जिसमे 100 प्रश्न पूछें जाते है। पूछें गए सभी प्रश्न सामान्य कप्यूटर ज्ञान तथा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से सम्बंधित होते है जिन्हे सिर्फ 90 मिनट में हल करना होता है। CCC कोर्स की परीक्षा में गलत नकारात्मक अंक प्रणाली नहीं अपनायी जाती मतलब आप अगर गलत जवाब पर भी टिक क्रके आते हैं तो आपके कोई अंक नहीं कटेगा। साथ ही साथ अंको का विभाजन के अनुसार ग्रेड दिया जाता है।

CCC रिजल्ट 2023 :- 
नाइलिट सीसीसी 2020 परीक्षा देने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट ज़ारी किया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें की रिजल्ट परीक्षा के 15 दिनों के बाद जारी कर दिए जाएंगे। उमीदवारो को बता दे की उन्हें परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 50 % अंक लाने होंगे। परीक्षा वस्तुनिष्ठ यानी की ऑप्शनल प्रश्न वाले होंगे। 
 

FAQ :-

1. सीसीसी कोर्स की अवधि क्या होती है?
सीसीसी कोर्स की अवधि 80 घंटे होती है, जिसमें से 25 घंटे कक्षा में और 55 घंटे प्रैक्टिकल कार्यशालाओं में बाँटी जाती हैं। इस कोर्स को आमतौर पर 3-4 महीनों में पूरा किया जा सकता है।

2. सीसीसी के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?
सीसीसी कोर्स के लिए कोई विशेष पात्रता मानदंड नहीं होते हैं। इस कोर्स को किसी भी व्यक्ति कर सकता है, जो कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है।

3. सीसीसी का सिलेबस क्या होता है?
सीसीसी का सिलेबस विभिन्न विषयों पर आधारित होता है, जिसमें कंप्यूटर फंडामेंटल्स, ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इंटरनेट, डाटाबेस मैनेजमेंट आदि शामिल होते हैं। इसके अलावा, प्रैक्टिकल कार्यशालाओं में, छात्रों को कंप्यूटर एप्लीकेशन्स का उपयोग करना सिखाया जाता है।

4. सीसीसी के बाद क्या करें?
सीसीसी कोर्स के बाद, आप अन्य कंप्यूटर शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र हो सकते हैं। यह आपकी क्षमताओं, रूचि और शैक्षणिक संदर्भों पर निर्भर करता है। आप कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, नेटवर्किंग, वेब डिजाइनिंग, डाटा साइंस, साइबर सिक्योरिटी आदि क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं।

0 comments:

Thanks For Visiting plz comments