Thursday, February 15, 2024

अपने कॅरिअर को उड़ान दें: स्वयं पोर्टल के मुफ्त ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स के साथ कौशल अपग्रेड करें

ऑनलाइन फ्री सर्टिफिकेट कोर्स यहां हैं शिक्षा मंत्रालय के 'स्वयं' पोर्टल पर मौजूद कोर्स कॅरिअर पोर्टफोलियो को बढ़ाने में आपकी मदद करें
    शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले स्वयं पोर्टल के माध्यम से कई ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इन कोर्स को कोई भी ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है। 'स्वयं' पोर्टल पर मौजूद ऑनलाइन कोर्स आईआईटी और एनआईटी जैसे संस्थानों द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। आइए जानते हैं 'स्वयं' पोर्टल पर मौजूद पांच ऐसे कोर्स के बारे में, जिन्हें करके आप अपना कौशल बढ़ा सकते हैं।
 
चार हफ्ते का एडवांस्ड कोर्स :-
चार सप्ताह का यह ऑनलाइन कोर्स आईआईटी बॉम्बे द्वारा प्रदान किया जा रहा है। इस कोर्स के दौरान C++ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के एडवांस कॉन्सेप्ट के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस फ्री सर्टिफिकेट कोर्स में 10 ऑडियो विजुअल ट्यूटोरियल शामिल हैं। यह कोर्स आपको C लैंग्वेज की जटिलताओं को गहराई से समझने में मदद करेगा।
' swyam portal ' पर मौजूद यह कोर्स C और C++ कोर्स का एक्सटेंशन है।


एनिमेशन, डिजाइन और गेम टेक्नोलॉजी :-
15 सप्ताह के इस कोर्स में एनिमेशन, डिजाइन और गेम टेक्नोलॉजी के बारे में बताया गया है। इस कोर्स को बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ऑफर कर रही है। कोर्स में डिजाइन के बेसिक प्रिंसिपल, उनके विकास और थ्योरी के बारे में बताया गया है। यह कोर्स एनिमेशन प्रोडक्शन और सीजी मॉडलिंग टेक्स्चरिंग लाइटिंग के क्षेत्र में मजबूत क्रिएटिविटी, टेक्निकल और एनालिटिकल स्किल् विकसित करने में मदद करेगा।

एंड्रॉयड मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट :-
यह कोर्स 'swyam portal' पर डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद द्वारा संचालित किया जा रहा है। यह कोर्स 12 सप्ताह का है। इस कोर्स के माध्यम से एंड्रॉयड डेवलपमेंट एन्वॉयरन्मेंट डेवलपमेंट टूल्स के बारे में बताया जाएगा।

एआई यूजिंग प्रोलॉग प्रोग्रामिंग :-
प्रोलॉग प्रोग्रामिंग के द्वारा एआई पाठ्यक्रम छात्रों को प्रमुख अवधारणाओं से अवगत कराएगा। साथ ही यह कोर्स तकनीकों की गहन समझ के लिए प्रोलॉग का उपयोग करके एआई समाधान लागू करने के कौशल भी प्रदान करेगा। पाठ्यक्रम को कई मॉड्यूल में विभाजित किया गया है। यह कोर्स 12 सप्ताह का है। यह कोर्स स्वामी विवेकानंद टेक्निकल यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ द्वारा आयोजित कराया जा रहा है।

एयरोस्पेस स्ट्रक्चर एनालिसिस :-
पाठ्यक्रम का उद्देश्य ठोस और संरचनात्मक रनेकी के सिद्धांतों को बताना है, जिनका उपयोग एयरोस्पे संरचनाओं को डिजाइन और विश्लेषण करने के लिए किया जाता है। यह कोर्स आठ सप्ताह का है। यह आईआईटी खड़गपुर द्वारा प्रदान किया जा रहा है।

 
यहां करें आवेदन :-
यदि आप इन ऑनलाइन कोर्सेज की मदत से अने कौशल को विकसित करना चाहते हैं, तो आप swyam portal की आधिकारिक वेबसाइट swayam.gov.in/explorer पर जाकर पंजकरण संबंधित जानकारी देख सकते हैं।



0 comments:

Thanks For Visiting plz comments