Tuesday, August 1, 2023

SSC CHSL Vs SSC MTS: जॉब प्रोफाइल, वेतन, और पदोन्नति


SSC CHSL vs. SSC MTS: जॉब प्रोफाइल :-
SSC CHSL में, आपकी जॉब प्रोफाइल आपकी पोस्टिंग पर निर्भर करती है|

SSC CHSL जॉब प्रोफाइल: SSC CHSL परीक्षा विभिन्न पदों जैसे लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), पोस्टल असिस्टेंट (PA), डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) आदि के लिए भर्ती के लिए है। ये पद आमतौर पर सरकारी विभागों के क्लर्की और प्रशासनिक क्षेत्रों में होते हैं।
डाक सहायक / छंटनी सहायक (PA)उम्मीदवार को डाकघर, बचत बैंक नियंत्रण संगठन, सर्कल / क्षेत्रीय कार्यालय, मेल मोटर सेवाओं, रिटर्न पत्र कार्यालय, विदेशी डाक संगठन, रेलवे मेल सेवा और विभिन्न बहु-उददेशीय पदों पर भर्ती किया जाता हैं।
SSC CHSL Vs SSC MTS: जॉब प्रोफाइल, वेतन, और पदोन्नति
SSC CHSL Vs SSC MTS: जॉब प्रोफाइल, वेतन, और पदोन्नति

लोअर डिवीजन क्लार्क (LDC)इस पोस्ट के तहत, मेल पंजीकृत करने, इंडेक्सिंग-रजिस्ट्रिंग और फाइल रजिस्टरों को बनाए रखने, दस्तावेजों में अभिलेख प्राप्त करने और बनाए रखने, अच्छे टाइपिंग- साधारण ड्राफ्ट और स्टेटमेंट तैयार इत्यादि की जिम्मेदारी आपकी होगी।

डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) -  इस पद की नौकरी में रिपोर्ट तैयार करने, डेटा प्रविष्ट करने और प्रबंधित करने के साथ एमएस एक्सेल, एमएस वर्ड और अन्य कार्यालय अनुप्रयोगों पर विशेषज्ञता होनी शामिल है। इस पोस्ट के लिए टाइपिंग की गति अच्छी होनी चाहिए।

SSC मल्टी टास्किंग स्टाफ जॉब प्रोफाइल और कर्तव्य :-
कोर्ट क्लर्क- यह अदालतों में शुरूआती स्तर का लिपिक पद है। ये कोर्ट में सुनवाई से संबंधित प्रशासनिक कार्य को संभालने, रैक में रिकॉर्ड रखने और जब भी आवश्यकता हो उन्हें बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

SSC MTS कार्य प्रोफ़ाइल
इस प्रविष्टि के माध्यम से, एक उम्मीदवार को चपरासी, जमादार, दफ्तरी, गेस्टेटनेर, चौकीदार, माली, चालक आदि के रूप में पोस्ट किया जाता है।ये पद आमतौर पर सरकारी विभागों के सहायता और रखरखाव क्षेत्रों में होते हैं।

SSC CHSL vs. SSC MTS: वेतन:-
SSC CHSL: वेतन विवरण-
CHSL पदों के तहत, अधिकारियों का वेतन निम्नानुसार है -

डाक सहायक / छंटनी सहायक- इस पोस्ट के लिए पेशकश वेतनमान रु० 5,200-20,200 और ग्रेड वेतन रू० 2,400 है| मेट्रो शहरों में इस पद के लिए सकल वेतन रु० 26,000 रुपये है और कर कटौती के बाद,  इनहैण्ड वेतन लगभग रु०23,500 होगा।


लोअर डिवीजन क्लर्क-  इस पोस्ट के लिए वेतनमान पहले के समान है जो कि रु० 5,200-20,200 और ग्रेड वेतन रु० 1,900 निश्चित किया गया है मेट्रो शहरों में इस पद का कुल वेतन 20,000 रुपये और इनहैण्ड वेतन लगभग रु० 18,000 है|

डेटा एंट्री ऑपरेटर-  इस पद के लिए वेतन रु० 5,200-20,200 व ग्रेड वेतन रु० 1,900 और रु० 2,400 होता है। यह पोस्टिंग पर भी निर्भर करता है गणना की गई सकल वेतन लगभग रु० 26,000 होती है|

कोर्ट क्लर्क- यह पद 2016 में भर्ती में पहली बार शामिल किया गया है। मेट्रो शहरों के लिए, वेतन लगभग 20,000 रुपये है। जोकि वेतनमान रु० 5,200-20,200 और रु० 1, 900 के ग्रेड वेतन के अंतर्गत गणना करने के बाद इनहैण्ड वेतन लगभग रु० 18,000 प्राप्त होता है।

     उपर्युक्त वेतन 6 वें वेतन आयोग के अनुसार है। इन मापदंडों में 7वें वेतन आयोग की सिफारिश शामिल नहीं है।_
SSC MTS: वेतन विवरण :-
  • SSC CHSL: SSC CHSL का वेतन पद और पोस्टिंग के स्थान के आधार पर भिन्न होता है। हालांकि, SSC CHSL का औसत वेतन लगभग 25,000 से 30,000 रुपये प्रति माह है।
  • SSC MTS: SSC MTS का वेतन भी लगभग 25,000 से 30,000 रुपये प्रति माह है। हालांकि, SSC MTS का वेतन SSC CHSL के वेतन से थोड़ा कम है।
SSC CHSL vs. SSC MTS: करियर विकास और संवर्धन :-
SSC CHSL के मामले में, चार पद हैं और पदोन्नति के विभिन्न स्तर हैं। आइए हर एक को देखें

SSC CHSL: प्रोमोशनल एवेन्यूज -

डाक सहायकों :-

लोअर चयन ग्रेड (एलएसजी) / पर्यवेक्षक--> उच्च चयन ग्रेड (एचएसजी) II / वरिष्ठ पर्यवेक्षक-->उच्च चयन ग्रेड (एचएसजी) द्वितीय / मुख्य पर्यवेक्षक

लोअर डिवीजन क्लर्क :-
सहायक / अपर डिविजनल क्लर्क-->डिवीजन क्लर्क--> सेक्शन ऑफिसर

डाटा एंट्री ऑपरेटर :-
डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड-बी-->डेटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड-सी-->डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड-एफ (सिस्टम विश्लेषक)_

कोर्ट क्लर्क:-
सहायक क्लर्क--> बेंच क्लर्क-->हेड क्लार्क

SSC MTS: प्रोमोशनल एवेन्यूज :-
       केंद्रीय नागरिक लेखा सेवा के नियम 5 (2) के अनुसार, एलडीसी में रिक्तियों का 5% MTS समूह 'सी' कर्मचारियों जिन्होंने ग्रेड पे रु० 1,800 में नियमित तीन साल की सेवा की हुई है, को वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति करके भर्ती किये जाते हैं|_

• प्रथम संवर्धन: रु० 1900 /- सेवा के तीन साल बाद
• दूसरा पदोन्नति: रु० 2000/ - सेवा के 3 वर्षों के बाद
• तीसरी संवर्धन: रु० 2400/ - 5 साल की सेवा के बाद
• और अधिकतम रुपये 5,400 / - तक
 
                SSC CHSL और SSC MTS दोनों ही अच्छी सरकारी नौकरी परीक्षाएँ हैं। हालांकि, SSC CHSL, वेतन और पदोन्नति के अवसरों के संदर्भ में SSC MTS से थोड़ा बेहतर है। यदि आप एक अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं जिसमें अच्छा वेतन और पदोन्नति के अवसर हों, तो SSC CHSL एक अच्छा विकल्प है। 

अतिरिक्त जानकारी :-

यहाँ SSC CHSL और SSC MTS के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी दी गई है:

  • SSC CHSL: SSC CHSL परीक्षा एक दो-स्तरीय परीक्षा है। पहला चरण एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) है और दूसरा चरण एक वर्णनात्मक पत्र है।
  • SSC MTS: SSC MTS परीक्षा एक एकल-स्तरीय परीक्षा है। परीक्षा एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) है।
  • पात्रता: SSC CHSL और SSC MTS के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं। आप SSC वेबसाइट पर पात्रता मानदंड पा सकते हैं।
  • आवेदन प्रक्रिया: SSC CHSL और SSC MTS के लिए आवेदन प्रक्रिया समान है। आप SSC वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • परीक्षा तिथियाँ: SSC CHSL परीक्षा आमतौर पर साल में दो बार आयोजित की जाती है। SSC MTS परीक्षा आमतौर पर साल में एक बार आयोजित की जाती है।
 

2 comments:

Thanks For Visiting plz comments