Tuesday, August 1, 2023

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana ki Jankari (PM-KMY)

        भारत एक कृषि प्रधान देश है और देश की अर्थव्यवस्था में किसानों का बहुत बड़ा योगदान है. हालांकि, किसान अक्सर गरीबी और अभाव में रहते हैं और उन्हें बुढ़ापे में कोई पेंशन नहीं मिलती है इस समस्या को हल करने के लिए, भारत सरकार ने 9 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM-KMY) शुरू की यह योजना किसानों को 60 साल की उम्र पार करने के बाद 3,000 रुपये प्रति माह पेंशन देने के लिए डिज़ाइन की गई है.किसान की मृत्यु होने के बाद किसान की पत्नी को 1500 रूपये हर महीने मिलेंगे। 

Pradhan-Mantri-Kisan-Mandhan-Yojana-ki-Jankari

कौन कर सकता है आवेदन ?

इस योजना का पंजीकरण शुरू कर दिया गया है इस योजना में पंजीकरण के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना का पंजीकरण नि:शुक्ल है लेकिन इसमें आपको हर महीने एक फिक्स राशि जमा करनी होगी। और यह राशि उम्र के हिसाब से अलग अलग होती है अगर आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है तो आपको हर महीने 55 रूपये जमा करने होंगे। अगर आपकी उम्र 40 से ऊपर है तो आपको हर महीने 200 रूपये जमा करने होंगे। अगर आप अपनी उम्र के 60 तक इसमें पैसा जमा करते हो तो आपको 60 साल की उम्र के बाद आपकी पेंशन शुरू हो जाएगी और आपको हर महीने 3000 रूपये की राशि मिलेगी।   
                 सरकार ने इस योजना से बहार निकलने का विकल्प भी रखा है  यदि कोई किसान बीच में स्कीम छोड़ना चाहता है तो उसका पैसा नहीं डूबेगा उसने स्कीम छोड़ने तक जो पैसे जमा किए होंगे उस पर सेविंग अकाउंट के ब्याज का ब्याज मिलेगा. इस तरह किसी भी किसान के लिए यह स्कीम घाटे का सौदा नहीं है अगर पति पत्नी अलग अलग इस योजना में जुड़ना चाहते है तो ऐसा भी इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana में किआ जा सकता है चलिए अब बात कर लेते है कि आखिर इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana में पंजीकरण के लिए किस किस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी, अगर आप इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana में जुड़ना चाहते हो तो आपको  किस किस Documents की जरुरत पड़ेगी।
  1. आधार कार्ड 
  2. जमीन की खसरा और खतौनी की नकल 
  3. बैंक अकाउंट 
  4. मोबाइल नंबर जो की आपके आधार कार्ड से लिंक हो और साथ ही बैंक अकाउंट से भी लिंक हो
ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन?

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया :-

 Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana में पंजीकरण कराना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने नजदीगी CSC Center (सामान्य जनसेवा केन्द्र) जाकर या फिर राज्य के नोडल ऑफिसर के पास जाकर भी इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana में अपना Registration कर सकते हो जो कि बिलकुल Free है।

अपडेट - किसान पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ हो गए हैं आईये जानते हैं अब ऑनलाइन आवेदन कैसे होगा सबसे पहले इस पेज पर जाएँ वेबसाइट खोलने के बाद आपको प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लिंक पर क्लिक करना है

  • आप स्क्रॉल करके Click Here to Apply लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको सेल्फ एनरोलमेंट लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद आप पंजीकरण कर सकते हैं।
  • आपके पास मोबाइल नंबर से लॉगिन करने की सुविधा होगी।
  • अपना मोबाइल नंबर डालकर प्रोसीड पर क्लिक करें उसके बाद आपको अपना ना ईमेल आईडी कैप्चा कोड भर कर जनरेट ओटीपी लिंक पर क्लिक करना है।
  • सही ओटीपी भरने के बाद प्रोसीड लिंक पर क्लिक करें। अब आप लॉगिन हो जाओगे और डैशबोर्ड खुल जाएगा। 
  • डैशबोर्ड पर आने के बाद आपको एनरोलमेंट लिंक पर जाना है और उसके बाद “Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana” पर क्लिक करें। 
  • अब अगले पेज में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। 
  • मांगी गई सारी जानकारी सही से भर कर फॉर्म सबमिट कर दें और “सब्सक्राइबर आईडी” संभाल के रख लीजिए। 


0 comments:

Thanks For Visiting plz comments